चित्रमय भोपाल

फोटो प्रतियोगिता “चित्रमय भोपाल” का आयोजन 15 फरवरी, 2021 
से 14 मार्च, 2021 तक

#चित्रमय_भोपाल_छायाचित्र_प्रतियोगिता

“चित्रमय भोपाल” की अंतिम तिथि आजइंदिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय, भोपाल अपनी विभिन्न शिक्षा और आगे बढ़ने की गतिविधियों के तहत “चित्रमय भोपाल” अर्थात् सुरम्य भोपाल नामक एक फोटो प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसके लिए भोपाल से संबंधित सांस्कृतिक विरासत, लोक संस्कृति और परंपराओं, पोशाक, लैंडस्केप, प्राकृतिक धरोहर, जीवन की श्रेणियों से संबंधित तस्वीरें आमंत्रित की गई हैं। प्रतियोगिता की अंतिम तिथि आज 14 मार्च, 2021 को दोपहर 12.00 बजे तक है। अब इच्‍छुक फोटोग्राफर भोपाल से संबंधित छायाचित्रों को निर्दिष्‍ट ईमेल igrmsphotography(at)gmail(dot)com मे ऑनलाइन सबमिशन कर सकते है।

छायाचित्र प्रेषित करने हेतु नियम व शर्तें: 

1) प्रतियोगिता केवल भारतीय नागरिकों के द्वारा ऑनलाइन सबमिशन के लिए खुली है। सभी प्रविष्टियाँ केवल विषय से संबंधित होनी चाहिए।

2) समय सीमा समाप्त होने के बाद प्रस्तुतियाँ स्वीकार नहीं की जाएंगी।

3) तस्वीरें JPEG/TIFF प्रारूप में होनी चाहिए। छोटी फ़ाइलों को ऑनलाइन के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है और बाद में बड़ी फ़ाइलों पर इं.गां.रा.मा.सं. की हार्ड ड्राइव को प्रदान किया जाना होगा।

4) अधिकतम संख्या में छायाचित्र जमा की जा सकती हैं।

5) प्रत्येक छवि के लिए एक अद्वितीय शीर्षक और विवरण प्रस्तुत किया जाना चाहिए, छायाचित्र लेने का वर्ष और स्थान भी प्रदान किया जाना चाहिए।

6) फोटोग्राफर्स को प्रशंसा का प्रमाण पत्र मिलेगा। शीर्ष तीन चयनित फोटोग्राफरों को इं.गां. रा.मा.सं. में अपनी पसंद के 5 पैनलों को अलग से प्रदर्शित करने का मौका दिया जाएगा। अवधि इं.गां.रा.मा.सं. और फ़ोटोग्राफ़र की सुविधा के अनुसार तय की जाएगी।

7) सभी प्रस्तुत छायाचित्रों में मूल EXIF ​​मेटाडेटा जानकारी होनी चाहिए। यह भी की छायाचित्र पर कोई बॉर्डर, लोगो, कॉपीराइट चिह्न, पहचान चिह्न, या कोई अन्य दृश्यमान संदर्भ और/या चिह्न नहीं होना चाहिए।

8) मूल संपादन, जिसमें रंग वृद्धि, फिल्टर का उपयोग और फोटो की काट-छाँट स्वीकार्य है, बशर्ते कि कोई भी ऐसा संपादन फोटो की प्रामाणिकता और/या वास्तविकता को प्रभावित नहीं करता है।

9) उन्नत संपादन भ्रम, धोखे और/या जोड़तोड़ बनाने के लिए उपयोग किया जाता है और फ्रेम के भीतर महत्वपूर्ण तत्वों को जोड़ना और निकालना निषिद्ध है।

10) अपलोड की गई प्रत्येक छवि या तो पुराने स्टॉक से हो सकती है या हाल ही में ली गई है। इं.गां.रा.मा.सं. अपने विवेक पर किसी भी प्रस्तुत फोटो को स्वीकार करने और अस्वीकार करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

11) ऐसी तस्वीरें, जो उत्तेजक या अन्यथा अनुचित और/या आपत्तिजनक सामग्री को शामिल करती हैं, जिसमें उत्तेजक नग्नता, हिंसा, मानव अधिकार और/या पर्यावरण उल्लंघन, और/या कानून, धार्मिक, सांस्कृतिक और नैतिक परंपराओं के विपरीत मानी जाने वाली अन्य सामग्री शामिल हैं, और भारत की प्रथाओं को सख्ती से प्रतिबंधित किया गया है और इसे तुरंत छोड़ दिया जाएगा।

12) इं.गां.रा.मा.सं. को किसी भी समय फोटोग्राफर को शिष्टाचार देते हुए प्रदर्शनी और शैक्षणिक उद्देश्य के लिए प्रस्तुत फोटो का उपयोग करने का अधिकार होगा।

13) तस्वीरों को एक जजिंग पैनल द्वारा चुना जाएगा और तस्वीरों के साथ परिणाम वेबसाइट पर प्रदर्शित किए जाएंगे।

14) इस संबंध में निर्णायक पैनल और निदेशक इं.गां.रा.मा.सं.  का निर्णय अंतिम होगा।