शैलकला धरोहर – Rock Art Heritage

शैलकला धरोहर

इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार का एक स्वायत्तशासी संस्थान है। यह संग्रहालय भारत के ह्रदय मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। अपने आकार, समुदायों के प्रतिनिधित्व और संकलन के संदर्भ में यह अपनी तरह का सबसे विशाल मानव शास्त्रीय संग्रहालय है।

Museums within a museum – A museum without wall – Museum beyond the conventional concept of museum or A museum where the culture is experienced ऐसे ही कई उपनामों और विशेषणों से ज्ञात मानव संग्रहालय को खास बनाती इसकी मुक्ताकाश प्रदर्शनियों में से एक है ‘शैलकला धरोहर’ दुनिया भर में इसे एक अनूठे संग्रहालय के रूप में प्रतिष्ठित करती है।

कहने की जरूरत नहीं कि दुनिया में ऐसा कोई दूसरा संग्रहालय नहीं है जिसके परिसर में ही आदि मानव के आवास यानी प्राकृतिक शैलाश्रय और वो भी उनके द्वारा उकेरे गये चित्रों के साथ वास्तविक रूप मंे मौजूद हैं। यह संग्रहालय एक मानव शास्त्रीय संग्रहालय के रूप में मानव के जैव सांस्कृतिक उदविकास की समेकित गाथा को एक कथानक की तरह दिखाने और समझाने हेतु संकल्पित है उस स्थिति में ये शैलाश्रय एक कहानी के आमुख या शुरूवाती कड़ियों की तरह प्रस्तुत होते हैं।

और साथ ही अपने आप में उत्तर हैं उस जिज्ञासा का कि जिस भूभाग पर देश के कोने-कोने से लाये गये विभिन्न समुदायों के आवास प्रकार प्रत्यारोपित हैं क्या वहां पर भी कभी बसाहट थीं।

बीती सदी के नौवें दशक के प्रारंभ में खोली गई इस प्रदर्शनी में सरसरी तौर पर प्राकृतिक वनस्पतियों की चादर ओढे कुछ 36 शैलाश्रय केवल मानव संग्रहालय ही नहीं बल्कि संपूर्ण मानवजाति की धरोहर हैं और शोध व रूचि का विषय हैं प्रागैतिहास, मानवशास्त्र, प्राणी विज्ञान और कई दूसरे विषय के शोधकर्ताओं और विघार्थियों की।

तीन ओर से पहाड़ियो और एक ओर विस्तृत झील से घिरे लगभग 200 एकड के मानव संग्रहालय के विशाल परिसर में तीनों ही पहाड़ी क्षेत्रों में शैलाश्रयों की श्रृंखला है जिसमें सर्वाधिक चित्रयुक्त 11 शैलाश्रय शामला पहाडी स्थित रीजनल कौलेज के पीछे वाले हिस्से में है।

मध्यपाषाण युगीन मानव की वर्तमान को धरोहर मानव संग्रहलाय के चित्रित शैलाश्रय कई कारणों से खास एवं महत्वपूर्ण है। यहां इनकी पुरातनता या कालक्रम पर प्रश्न स्वाभाविक है इस क्षेत्र में सतह पर मिले माइक्रोलिथ यानी सूक्ष्म पाषाण उपकरणों
और बाद में इस स्थल पर पुरातत्वविदों द्वारा किये गये कतिपय अध्ययनों के आधार पर इन्हें मध्य पाषाण से ताम्रपाषाणकाल का माना जा सकता है।

प्रदर्शनी के इस भाग में भैंस, गाय, बैल, आदि पालतू पशु हिरण, बारहसिंगा, सुअर, बंदर, गैंडा जैसे वन्य पशु और मोर जैसे पक्षी के 175 चित्र (सभी 11 गुफाओं में) पुरूष, स्त्री, मुखौटाधारी मानव सहित करीब 75 मानवाकृतियां गुफा क्र 22 एवं 21 में हैं। जिनकी गणना 1990-91 में प्रदर्शनी के लोकार्पण के पूर्व इसके संयोजक संग्रहालय के पूर्व कार्यकारी निदेशक एवं क्यूरेटर श्री विकास भट्ट तथा सहायक क्यूरेटर श्री देवेंद्र कुमार जैन के निर्देशन में प्रलेखन दल द्वारा की गई थी। करीब 36 साल पहले गिने गये इन चित्रों में कुछ अत्यंत धुंधले हो गये हैं और बडे़ अस्पष्ट से दिखते हैं तो कई तो अब भी बिल्कुल साफ दिखते और पहचाने जा सकते हैं। और बहुत सहायक है तत्कालीन मानव समूहों और उनकी जीवनशैली का अनुमान लगाने में।

इनकी चर्चा हम आने वाली कड़ियों में कारेंगें। तब तक हमसे जुडे रहिए और अपने सुझाव हमें भेजते रहिये।

Rock Art Heritage

Indira Gandhi Rashtriya Manav Sangrahalaya ( National Museum of Mankind), an autonomous organisation, Ministry of culture, Govt.of India. The Museum is located in the heart of India,the capital city of Bhopal in Madhya Pradesh. It is one of the largest anthropological / ethnographic museums in terms of its size, representation of communities and collection.

Museums within a museum/a museum without walls/ museum beyond the conventional concepts of museums and museum where the culture is experienced, known with several similar subtitles and adjectives Manav Sangrahalaya is unique because of its open air exhibition and the Rock Art Heritage is one of them that gives it a unique position across the world.

Needless to say that there is no other museum in the world where Rock shelter with original paintings painted by prehistoric human exist in natural form.

Being an anthropological museum this museum is conceived to depict the story of bio-cultural evolution of mankind and in that situation these shelters serve as prelude of the story and also at the same time an answer to the curiosity that a place where house types of various communities from various parts of the country have been installed; also had any human settlement over the past.

Opened in 9th decade of last century this exhibition has altogether 36 Rock shelters covered with natural vegetation. These shelters are not merely the asset of IGRMS but this heritage belongs to entire humanity and also serves as the field of interest for students and researchers of prehistory, anthropology, zoology and several other subjects.

Surrounded with hills from three sides and vast lake at one side nearly 200 acre premises of Manav Sangrahalaya has a chain of rock shelters in all three hilly areas and amongst them Shamla hill area just behind the Regional College is having as much as 11 painted rock shelters.

Inherited by Mesolithic ancestors to present these painted rock shelters are special and significant for multiple reasons. Here question on antiquity of these shelters is obvious and natural. So on the basis of microliths found on surface few studies by archaeologist these shelters can be dated back from Mesolithic to Chalcolithic Period.

This part of exhibitions consist 175 painted figure of domestic animals like buffalo, cow, ox etc. wild animals like deer, boar, monkey, rhinosaur etc. and birds like peacock (in all 21 shelters). Shelter no. 22 and 21 itself consist nearly 45 anthropomorphic figures of male, female, man with bow and arrow and masked man etc which were counted by a documentation team under the direction of Shri Vikas Bhatt then curator, and former acting Director of this museum and Shri D.K. Jain, Rtd. Asstt. Curator of IGRMS at the time of its dedication in 1990-91.

Nearly 30 years back counted these figures gone fed and not easily identifiable but some are still very clear and can be identified.

These paintings are very useful for suggesting life style of the early dwellers of this territory; which will be discussed, in forth coming episodes; till that stay linked with us and keep sending your suggestion.

Video on IGRMS Rock Art Shelters at its Museum Premises, Shelter no. 22 and 21

शैलकला – एक साझा धरोहर

दुनिया के बहुत से हिस्सों में सार्वभौमिक रूप से अस्तित्वमान शैलचित्र या राक पेंटिंग जिन्हें पुरातत्व की तकनीकी शब्दावली में Petroglyphs कहा जाता है। अपने प्रथम प्राकट्य में भौतिक संस्कृति की वस्तु होकर भी सादगी, खूबसूरती और अनेक रूपता अर्थात diversity or multiplicity of forms and patterns के कारण सामान्य दर्शक से शोधकर्ता, कला मर्मज्ञ और विद्वानों तक को आकर्षित ही नही करते बल्कि कहीं न कही उनके अतीत के साथ भी सम्वाद करते हैं। दुर्गम बीहड़ों और पर्वतों की कन्दराओं में रचे गये ये चित्र हजारों वर्ष पूर्व तब रचे गये थे जब दुनिया और समाज आज की तरह राजनीतिक सीमाओं में बंटे नहीं थे। प्रागैतिहासिक काल के विभिन्न चरणों में प्रस्तर से धातु युग तक रचे गये ये चित्र विषय वस्तु, प्रतिमान, सामग्री, रंग और प्रायोजनों की विविधता में भी हमें ‘अनेकता में एकता’ और ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश देते हैं

देश और राज्य की सीमाओं से परे शैल कला किसी विषय विशेष या वर्ग की नही बल्कि सम्पूर्ण मानव जाति की धरोहर है जिसे उसके प्राकृतिक परिवेश में ही देखना और समझना उचित ही नही सम्भव भी है। यह एक ऐसी अनूठी साझा सांस्कृतिक धरोहर है जो एक स्वतंत्र विषय हो कर भी प्रागैतिहास, पुरातत्व, मानवशास्त्र, कला, समाजशास्त्र और विज्ञान के अध्ययन को सरल और बोधगम्य बनाने में सहायक है तो दूसरी ओर इनमें मौजूद प्रतिमानों के निर्माण के तरीके, प्रयुक्त रंग, प्रतिमानों की समानता और विविधता, अर्थों की व्यापकता भले ही अपने आप में आनंद के साथ एक बौद्विक चुनौती प्रस्तुत करते हों लेकिन भारत और मध्य भारत के विषेष संदर्भ में तो क्षेत्र में सांस्कृतिक परम्पराओं की निरंतरता हमें परत-दर-परत सांस्कृतिक अतीत के उस छोर तक पहुंचने में मदद करती है जहां न लेखन था और न कथन लेकिन चिंतन अवश्य था और उसी चिंतन कंथन की भौतिक अभिव्यक्ति सुन्दर शैलचित्र है जिनका दस्तावेजीकरण, प्रलेखन और अध्ययन उसके अनाम सर्जकों के गुजरने या उनकी रचना के कई सदियां ही नही युग बीत जाने के बाद हुआ और आज भी जारी है।

दुनिया के कई संग्रहालयों में विभिन्न संदर्भों में शैलकलाओं को प्रतिकृति के रूप में प्रस्तुत किया गया है किन्तु यह इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय का सौभाग्य है कि इसे ये प्राकृतिक रूप से ही प्राप्त हो गये हैं किन्तु इन चित्रित शैलाश्रयों का महत्व केवल उनके मार्फ़त दुनिया में अनूठे संग्रहालय का दर्जा प्राप्त करने के लिये ही नही बल्कि ये इसलिये भी महत्वपूर्ण है कि ये एक मानवशास्त्रीय संग्रहालय है और चूंकि मानवशास्त्र मनुष्य का उसकी समग्रता में अध्ययन करता है और मानव का उद्विकास, संस्कृति और समाज का अध्ययन उसके परंपरिक क्षेत्र है इस स्थिति में ये चित्रित शैलाश्रय तत्कालीन मानव द्वारा उसकी भौतिक और अभौतिक संस्कृति के कथन हैं। इनके अध्ययन से न केवल पुरातन जनसंख्याओं की जीवन शैली, मानसिकता, रीति-रिवाज लोकाचार और विश्वबोध की जानकारी प्राप्त होती बल्कि वर्तमान लोक समुदाओं और संस्कृतियों के लिये अपेक्षाकृत अधिक व्यापक बैज्ञानिक आधार भी तैयार होता है।

Rock Art : A Shared Heritage

Universally, existing in several parts of the world Rock painting are also called Petroglyphs in technical terminology of archaeology. In-spite of being an object of material culture in its first appearance and due to simplicity, beauty, variety and diversity or multiplicity of forms it attracts a vast range of audience including general observer to scholars, art admirers and researchers but also converse with their past at some extent. These paintings were prepared thousand years back in ravines of tough and inaccessible mountains when the universe and society was not divided in to political boundaries unlike today. Composed in various stages of prehistoric period from stone to metal, these paintings even being diverse in subject matter, pattern, material, color and purpose convey the message of university in diversity and ‘Vasudhaiv Kutumbakam’.

Beyond the boundaries of nation and state the rock art is not associated with a specific discipline or a particular group or class instead it is heritage of entire humankind. It will be more appropriate and possible to see and understand it in its natural surroundings. It is that unique shared heritage that even being an independent discipline is very much helpful in making study of archeology, anthropology, art, sociology and science easier and comprehensible, on the other hand the methods of construction of pattern present in them colors, similarity and diversity of patterns, vastness or connotation of meanings may present a blend of intellectual challenge and joy but in India and in special reference to central India the continuity of cultural traditions in the region helps us to gradually access to that end of cultural past where there was neither the text nor words but only meditation and these beautiful rock paintings are the articulation of that thought process which could been recorded, documented and studied only after the passing away of their unnamed composers or over centuries of their creation which is still continue.

In several museums of the world rock art has been presented in form of replica in various contexts but the Indira Gandhi Rashtriya Manav Sangrahalaya is fortunate enough that it has got the same in its natural form, however the significance of these painted rock shelters is not only to achieve the status of a unique museum in the world but also because it is an ethnographic museum and as anthropology is the study of humankind in its holistic form and the evolution of human kind, culture and society are its conventional domains, in that case these painted rock shelters are statement of the tangible and intangible culture. Its study not merely provides information on the lifestyle, psychic, customs, folkways and world view of ancient population but also prepares more comprehensive, more scientific basis for contemporary folk communities and cultures.

Glimpses of prehistoric site at IGRMS
Glimpses of prehistoric site at IGRMS
Glimpses of prehistoric site at IGRMS
Glimpses of prehistoric site at IGRMS
Glimpses of prehistoric site at IGRMS
Glimpses of prehistoric site at IGRMS
Glimpses of prehistoric site at IGRMS

शैल कला धरोहर मुक्ताकाश प्रदर्शनी संग्रहालय परिसर में
इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय में शैलचित्र – अनंतकाल के प्रतीक

ज्ञात से अज्ञात की सत्ता अधिक होती है यानी हम जो जानते हैं उससे ज्यादा हम उससे प्रभावित होते है। जो हम नहीं जानते हैं और शैलकला या शैलाचित्रों के विषय में तो यह बात बहुत ही सटीक प्रतीत होती है क्योंकि इतिहास, पुरातत्व, नृतत्व और कला जैसे विषयों की तह में जाकर जब हम इनके जरिये मानव के अतीत को समझने की कोशिश करते हैं तब परत दर परत हमें उसकी सृजन शक्ति का अहसास होता है कि वह कितनी अर्थपूर्ण हैं।

सतही तौर पर रेखांकन से लगने वाले ये शैल चित्र लिपि के अभाव में उस काल की संस्कृति के आभ्यांतरिक स्वरूप को उद्घाटित करते हैं जिसके जरिये हम प्रागैतिहासिक मानव के मनोजगत को सूक्ष्मता और विशद्ता के साथ जान पाते हैं।

डा. जगदीश गुप्त ने चित्रित शैलाश्रयों की तुलना पुरातन के प्रासाद में अगणित रूपायित गवाक्षों से की है जिनके माध्यम से अतीत को मानसिक धरातल पर संस्पंदित और सजीव रूप में प्रत्यक्ष किया जा सकता है।

मानव संग्रहालय स्थित चित्रित शैलाश्रयों के इस तीसरे और अंतिम भाग का अवलोकन भी हमने कुछ इसी बोध के साथ किया। केवल ग्यारह शैलाश्रयों में ही सैंकडों की संख्या में मौजूद पशु पक्षी और मानव आकृतियां अपने आप मे सिर्फ एक कालखण्ड ही नहीं अपितु विभिन्न कालांशों में परिवर्तन और निरंतरता के स्पष्ट संकेत देते हैं। इनमें तितली जैसे सूक्ष्म और गेंडे जैसे विशालकाय जीवों के चित्रांकन विपुल जैव सम्पदा, वर्तमान से कदाचित् अत्यंत विलक्षण जलवायु और छोटे बडे जीवों के सह अस्तित्व के अनूठे संकेल बता देते हैं। वहं गर्भवती स्त्री के चित्र, अनुष्ठानत समुदाय, पशुओं की अलंकृत आकृतियां, पशु विशेष से संबंध और विशेष क्रियाओं में संलग्न मानव आकृतियों का अंकन तथाकथित अविकसित या अल्पविकसित अवस्था में भी दायित्व बोध, कार्य विभाजन और सामाजिक प्रस्थिति को स्पष्टता के संकेत देते हैं।

इस प्रदर्शनी में शैलाश्रयों को उनकी पहचान और स्थिति के अनुसार घटते क्रम में संयोजित किया गया है किंतु तीन दशक पूर्व का यह संयोजन वर्तमान में अत्यंत प्रासंगिक है। वर्तमान काल जिसे आने वाले समय में कोरोना काल के रूप में परिभाषित और सीमित किया जायेगा, में यह क्रम सरलता से जटिलता का बोध तो कराते हैं साथ ही अंतिम छोर पर स्थित गुफाओं में गतिमान और क्रियाशील मुद्राओं में एकल और समूह चित्र जीवनचक्र की निरंतरता के साथ लोक और परलोक की अवधारणा का संदेश देते हैं।

From the Prehistoric Painted Rock Shelters
at Museum premises

Rock paintings at IGRMS : Icons of Eternity

Unknown is more powerful than known. That is why they are more influenced by what we don’t know rather than we know and in case of rock art it seems to be very actuate because when we try to understand the human past by getting in depth of disciplines like history, archaeology, anthropology and art, step by step each layer exposes the creativity of humankind as also that how meaningful and intense it is.

In absence of script, a superficial appearance not more than a graphic expression these rock paintings revels the interior part of the culture of that period, which enable us to known the psychic world of prehistoric human with precision and vividness.

Dr. Jagdish Gupt has compared these painted rock shelters with enormous illustrated windows of an ancient palace through which past can be made alive and vibrating in today’s mindset.

Visit to third and final part of the painting rock shelters of Manav Sangrahalaya has also been carried out with the same notion existing in hundred of numbers within one 11 shelter these faunal and human futures are not a mere indication of a period but also indicate the continuity and change in different segments of time.  

Portrayal of micro organisms like butterfly and larger one like rhinoceros is a unique indications toward the rich diversity, coexistence of all and perhaps eccentric climatic from present. However, depiction of a pregnant woman, community engaged in rituals, decorated animal figures, association with specific animal species and paintings of human figures engaged in typical activities communicate the sense of responsibility, work distribution and the clarity of social status even in the so-called undeveloped or under developed stage.

In this exhibition “Rock Shelters” have been arranged in descending order as per their sequence of identification and location for the ease of access. But this composition of three decades ago has become more relevant now because the present time which will be defined and confined as Corona period in future, this sequel talks of simple to complex and on the either and moving and active postures of individual and groups speak of continuity of life cycle and the concept of life here after.

Introductory video on the Painted Rock Shelters of Indira Gandhi Rashtriya Manav Sangrahalaya, Bhopal

विश्व व्यापी रूप से उपलब्ध ‘शैलकला अपने सौंदर्य तत्व, विविधता और सहजता के कारण प्रथम दर्शन से ही मनोहारी और आकर्षक लगती है। संबंधों की दृष्टि से वह प्रत्येक मनुष्य के अतीत से सीधे जुडी है भेले ही लोग इससे अनभिज्ञ हों।

अधिकांशतः शैलकला स्थल दूरदराज के बीहडों व दुर्गम क्षेत्रों में होते हैं। कला की परिधि से बाहर जाकर भी रची गयी पुरातन शैलकला को पूर्णतः समझ पाना यद्यपि अब तक संभव नहीं हो पाया है, यह सर्वमान्य अनुमान है कि इसके अर्थ काफी व्यापक रहे होंगे। शैलकला दर्शन, आनंद के साथ साथ बौद्धिक चुनौतियां भी देता है।

भारतीय भूक्षेत्र में उपलब्ध ‘शैलकला  का अद्वितीय महत्व है क्योंकि इस क्षेत्र में सांस्कृतिक परंपराओं की निरंतरता से बनी अनूठी और गौरवपूर्ण स्थिति में आज भी विद्यमान है। इससे आधुनिक भारतीय संस्कृति में ‘शैलकला  की धरोहर के रूप में स्थान स्वाभाविकतः उपलब्ध है।

‘शैलकला  संपदा ऐसी अनूठी सांस्कृतिक धरोहर है जो मनुष्य के सांस्कृतिक उदविकास की प्रागैतिहासिक गाथा का अभिन्न अंग है। आरंभिक शैलकला उस समय रची गयी जब दुनिया आज जैसी जटिल राजनैतिक भूगोल में विभाजित नही थी। तब प्राकृतिक अवरोध तो थे लेकिन देश राज्य आदि नहीं थे, मनुष्य यायावर, शिकारी संग्राहक जीवन जीता था, खेती की संभावनाओं को उसने कहीं भी आजमाया नहीं था। उस समय गांव नहीं थे, आबादियां शायद पशु  एवं वनस्पति बहुल वातावरण में घुमंतु टोलों में रहती थी। लेकिन उस समय सांस्कृतिक विविधतापूर्ण प्रभावी एवं संपन्न थी, लोग परिश्रमी और चिंतनशील थे। वे शारीरिक रूप से आधुनिक थे।

अंतिम हिमयुग समाप्ति पर था, बहुत ठंडी जगहों से बर्फ हट रही थी, और नयी वनस्पति पनपने लगी थीं। मध्य भारत क्षेत्र में तब निष्चित ही तापक्रम आज से कुछ कम और वनस्पतियां खूब रही होंगी। उनमें वे पशु  प्रजातियां भी रहती होंगी जिनके इस क्षेत्र से कालान्तर में बिल्कुल विलुप्त हो जाने से आज हम उनकी अनुपस्थिति के आदी बन चुके हैं।

डस समय रची गयी कला किन्हीं अर्थों में संपूर्ण मानवता से संबंधित हैं, उस पर देशों के स्वामित्व तत्संबंधित संस्कृतियों के लुप्त हो जाने के काफी बाद स्थापित हुये हैं। ऐसी कला जबाब वह आज की संस्कृतियों द्वारा आत्मसात किये जाने पर उसका अंग बनती जा रही है, भिन्न आधुनिक संस्कृतियों और समाजों को, मानवता के समग्र धरातल पर एक सूत्र में जोडती हैं। शैलकला संपूर्ण मानवता को उपलब्ध उसकी सांस्कृतिक धरोहर है जिसे उत्तराधिकार स्वरूप अक्षुण्य अवस्था में आने वाली पीढियों को सौंपा जाना है।

हजारों वर्षों से सलामत शैलकला धरोहर पिछले कुछ दषकों से मानव गतिविधियों में अपूर्व वृद्धि के कारण ऐकाएक संरक्षण की ऐसी नाजुक स्थिति में आती जा रही है कि उसे सप्रत्यन ही बचाया जा सकता है। नुकसान मुख्यतः अनभिज्ञता तथा अज्ञानतावश किये गये मानव व्यवहार से हुआ है जिसमें आगे निपटने का एक सर्वउपयोगी उपाय, इस धरोहर के संबंध में संपूर्ण जानकारी के संचार से उसे सम्मान लौटाना ही है। चूंकि शैलकला विषय पर जानकारी एकत्रण और प्रलेखन कार्य अनेक दृष्टिकोणों से सामान्य सूझबूझ और विकसित रूचि एवं ज्ञान के आधर पर जन साधारण के सक्रिय सहयोग से संभव है, अनेक देषों में लोगों ने इसे अतिरिक्त रूचि क्षेत्र के रूप में अपनाया है। अज्ञात की खोज में निहित चुनौती तथा उसका आनंद भारत में भी लोगों को शैलकला की ओर आकर्षित करता रहा है। ‘शैलकला  पर अधिक स्पष्ट जानकारी की निरंतर वृद्धि उसमें अनेक वैज्ञानिक विषयों की बढती रूचि के कारण संभव हो रही है।

सामान्य दर्शक की वैयक्तिक रूचि का क्षेत्र कुछ भी हो, सभी को शैलकला का सौंदर्य एवं उसकी विषयवस्तु में उपलब्ध चुनौतीपूर्ण प्रश्न बौद्धिक धरातल पर कुछ न कुछ आनंद के अलावा भी अवष्य प्रस्तुत करते हैं।

शैलकला का मानवशास्त्रीय महत्वः

चूंकि मानवशास्त्र मनुष्य का उसकी समग्रता से अध्ययन करता है और मानव उदविकास, संस्कृति एवं समाज के अध्ययन उसके पारंपरिक विषयक्षेत्र हैं, शैलकला  की उपलब्धि इस विषय के लिए महत्वपूर्ण है। इस पुरातन कला को मानवशास्त्री प्राचीन जनसंख्याओं की भौतिक संस्कृति और उनके द्वारा पीछे छोडे गये सांस्कृतिक संदेशों  के रूप में मानते हैं। इनके अध्ययन से न केवल पुरातव जनसंख्याओं की जीवनश्षैली मानसिकता, रीतिरिवाज, लोकाचार और विष्वबोध की जानकारी जुडती है बल्कि आधुनिक युग के लोक समाजों, और संस्कृतियों के लिए अपेक्षाकृत अधिक व्यापक वैज्ञानिक आधार भी तैयार होता है।

संग्रहालय परिसर में शैलकला स्थल

शैलकला भौतिक संस्कृति की वस्तु तो है किंतु संग्रह कर उसे संग्रहालयों में रखा नहीं जा सकता। देखने के लिए शैलाश्रय के परिप्रेक्ष्य में उसकी मौजूदगी वैसे भी दर्शक की दृष्टि से सबसे बेहतर स्थिति है। यह सौभाग्य है कि इस संग्रहालय के परिसर में शैलाश्रय मौजूद हैं।

संग्रहालय परिसर में चार समूहों में शैलाश्रय उपलब्ध हैं। प्रेमपुरा पहाडी पर 5, रीजनल कालेज के पीछे स्थित दो सूहों में 18, पूर्व की ओर स्थित नाले अतिथि गृह के पास 2 चित्रित षैलाश्रय हैं। प्रदर्षनी के वर्तमान चरण में रीलनज कालेज के पीछे स्थित एक समूह के 11 शैलाश्रयों को शामिल किया गया है। इन समूहों के चित्रों की अपनी अपनी परस्पर भिन्न विषेषताऐं हैं तथापि वे क्षेत्र के अन्य स्थलों से किन्हीं मायनों में साम्य रखते हैं, संबंधित हैं।

शहर के नजदीक होने के कारा, पिछले दषकों में लोगों के निरंतर इस स्थल पर आवागमन तथा जंगलों के नष्ट होने के कारण चित्रों के संरक्षण की स्थिति में बहुत गिरावट आई मालूम पडती है। अनेक स्थानों पर चित्र वर्षा, धूप व हवा की मार से लगभग मिट चुकी अवस्था में पहुंच गये हैं। चट्टानों की उपरी सतह जिस पर चित्रांकन किया गया था, अच्छी अवस्था में नहीं है। इससे अनेक चित्र जिनका संयोजनों में महत्व रहा होगा, अब केवल आंशिक रूप से ही उपलब्ध रह गये हैं। अन्य स्थलां की तरह इस स्थल पर भी एक दूसरे पर चित्रांकन किये गये हैं। अतः एक ही स्थान पर चित्रों की चार पांच सतहें मिलना सामान्य है। सबसे निचली पर सर्वाधिक पुराने चित्र हरे रंग में, अपेक्षाकृत बडे आकारों में बनाये गये थे उनके आभास मात्र ही बचे खुचे हरे रंग के धब्बों में मिलते हे।इस कारण, सतह दर सतह चित्रों को अध्ययन के लिए परस्पर अलग करने में बहुत सफलता नहीं मिल पाती है।

प्रस्तुतिकरण

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मानव संग्रहालय द्वारा आयोजित ‘शैलकला  विरासत प्रदर्शनी में प्रस्तुतिकरण दो भागों मं किया गया हैं पहले अंतरंग हिस्ससे में शैलकला विषय का परिचय तथाउसमें उपलब्ध विविधता अनेक स्थलों में उपलब्ध चित्रों में से नमूने लेकर प्रस्तुत है। दूसरे हिस्से में संग्रहालय परिसर में उपस्थित मूल चित्र षैलाश्रयों की प्रस्तुति में अनेक तरह से चित्रों को समझने के लिए प्रादर्षों के माध्यम से दर्षक को सहायता उपलब्ध कराई गयी है।

शैलाश्रयों के उपयोगः चित्रों के पुरातव संबंध मुख्यतः शिकारी आखेटक जनसंख्याओं तथा पशुओं के पालतूकरण से जुडी अथवा पशु पालक जनसंख्याओं से है जो क्रमशः मध्य पाषाणकाल तथा ताम्र पाषाण काल से संबंधित प्रतीत होते है। उनमें मानव आकृतियां, पशुओं तथा उनके आपसी संबंध को प्रतिबिम्बित करने वाले संयोजनों की विषयवस्तु के आधार पर सोचा जा सकता है कि शैलाश्रयों का उपयोग भिन्न समयों में परस्पर भिन्न संस्कृतियों द्वारा अलग अलग सांस्कृतिक अभिप्रायों से किया गया था। प्राचीन काल में उपयोगकर्ता को इस स्थल से दूर तक का नजारा दिखाई देता होगा। लेकिन शैलाश्रय निरंतर रहने का स्थान रहे हों ऐसा स्पष्ट प्रमाण से मालूम नहीं पतडता। संभवतः कुछ शैलाश्रयों को अनुष्ठानिक कार्यों के अभिप्राय से प्राथमिकता दी जाती रही होगी, यह अवश्य इन शैलाश्रयों में से प्रत्येक में किन्ही वृहद विषयवस्तु से अधिकांष चित्रों के संबंधित होने के आधार पर कहा जा सकता है। वृहद विषयों जैसे सामूहिक गतिविधि, धार्मिक अनुष्ठानिक आदि के अंतर्गत लधु प्रसंग कहीं कही परस्पर संबंधित तो हैं, लेकिन शैलीगत भिन्नता संजोये हुए हैं। दूसरी ओर, किन्ही शैलाश्रयों में पशुओं, मनुष्यों की आकृतियों के चित्र संयोजनों में आयोजित न होकर अधिकांशत एकाकी है। ऐसे चित्रणों में अभिप्राय सामूहिक भावना नहीं बल्कि वैयक्तिक मालूम पडते हैं।

शैलाश्रयों का संबध ऐसी जनसंख्याओं से रहा है जो सूक्ष्म पाषाण उपकरणों का उपयोग करती थीं। यह शैलाश्रयों से ऐसे उपकरणों की उपलब्धि के स्पष्ट है। इसी स्थल में काफी पहले के समयों के दौरान पुरापाषाण कालीन उपकरणों का उपयोग करने वाली जनसंख्याऐं उपस्थित रही होंगी। इस धरातल से ऐसे उपकरणों की प्राप्ति के आधार पर अनुमानित है। यह मानव की उपस्थिति की निरंतरता की ओर एक संकेत है। इस स्थल के चित्र आसपास स्थित अन्य स्थलों के चित्रों से बहुत कुछ मिलते जुलते हैं जिससे यहां उपस्थित रही जनंसख्याओं के वहां आने जाने की प्रवृत्ति इंगित होती है।

शैलाश्रयों की जमावट भू रचना के दो स्तरों में है। शैलाश्रय कांगलोमरेट या बलुआ चटटानों में नैसर्गिक रूप से बने हैं। यहां कभी घना वन रहा होगा और उसमें जंगली पशु ओं की उपलब्धता रही होगी। लगभग एक दषक पूर्व तक जंगली सुअर व अभी भी साही जैसे पशु ओं की उपस्थिति रही है। निष्चित ही जिस समय प्रारंभिक चित्रकला की रचना हुई, मौसम आज से काफी भिन्न ही होगा। गैंडा तो आजकल इस क्षेत्र में नही मिलता उस समय आसपास उपलब्ध रहा होगा। यह षैलाश्रय क्रमांक 17 के एक चित्र से पता चलता है।

अनुष्ठानिक महत्वः

शैलाश्रय क्र 22 में मुखौटाधारी मानव आकृतियां और भिन्न गतिविधियों मं संलग्न स्त्रियों के चित्र उपलब्ध हैं। ये भिन्न शैलियों में अंकित होने के कारण परस्पर भिन्न जनसंख्याओं से संबंधित माने जा सकते हैं। आरंभिक चित्रकला में मानव आकृतियां लकीरों से निर्मित हैं। पुरूष आकृतियां अतिरंजित लंबाई लिये हुए  लकीरों में निर्मित हैं लेकिन मोटाई में अंकित स्त्रियां अपेक्षाकृत ठिगनी दिखाई गयी हैं। शैलाश्रय क्र 21 में मानव आकृतियां किसी नृत्य की मुद्रा मं समूह में एक दूसरे से जुडी हुई अंकित हैं। इसी षैलाश्रय में एक स्त्री (संभवतः गर्भवती) का चित्र दो अन्य सहायक पशु  आकृतियों के साथ है।

इस शैलाश्रय में पशुओं के चित्र एकाकी हैं कहीं भी शिकार करने की अवस्था चित्रित नहीं दिखाई देती। लगता है जैसे शैलाश्रय का उपयोग ऐसे प्रयोजन के लिए तथा उससे जुडे अभिप्राय व्यक्त करने के लिए किया होगा, जिसमें स्त्रियों की स्थिति पुरूष से गौण लेकिन समूह के लिए प्रकार्यात्म्क रूप से अवश्य महत्वपूर्ण रही होगी।

इसी शैलाश्रय में 75 ऐसी मानव आकृतियां हैं जो भिन्न गतिशील  मुद्राओं में चित्रांकित है उसमें लिंग संबंधी विभेद हलांकि दिखाई नहीं देता तथापि कहा जा सकता है कि इस शैलाश्रय का संबंध किसी ऐसी सामूहिक तिविधि से रहा होगा जिसमें नृत्य तथा उन्माद की स्थितियां बनती होंगी। मानव आकृतियां काफी छोटे आकार के होने से लगता है कि व्यक्ति की तुलना में समूह का महत्व उस अवस्था में अधिक रहा होगा। यह ऐसी कोई अनुष्ठानिक गतिविधि होगी जिसका मौसम से संबंध था। इसी शैलाश्रय में एक चित्र मं मोर को पंख फैलाये दिखाया गया है। जैसा कि बरसात की शुरूआत में देख जाता हैं संभव है कि सामूहिक गतिविधि का संबंध भी इसी मौसम के किसी अनुष्ठान से रहा हो।

निचली छत होने के कारण शैलाश्रय में ऐसी जगह नहीं कि बैठकर चित्रों को देखा जा सके, लेटकर देखना सुविधाजनक होता है। छत पर एक बडा हिरण चित्रित है। कुछ शैलाश्रयों में चित्रों की इसी तरह कीस्थिति देखकर सोचा जा सकता है कि क्या एकाकी पशुओं के चित्र किसी अभिप्राय से उन्हें नजरों से छुपाने, शैलाश्रय  के ऐसे स्थानों पर चित्रांकित किये जाते थे कि वे एकदम सामने न पडते हों। तत्संबंध में बस्तर की एक जनजाति के वर्षाकालीन अनुष्ठान की चर्चा यहा प्रासंगिक है। यह अनुष्ठान वन देवताओं को प्रसनन करने के लिए होता है। इसके होने की जानकारी केवल गोत्र के लोगों को ही होती है और वहां गांव के अन्य लोगों के लिए एक सीमा के आगे आना वर्जित होता है। इसी तरह की कोई परंपरा प्रागैतिहासिक जनसंख्या के बीच भी होना संभवित है।

चित्रित मानव आकृतियों में कमर के नीचे आच्छादन, मुखैाटे व सिरों आगारों में विविधता यह दर्शाती है कि इन आरंभिक चित्रों की निर्माणक जनसंख्याओं के लिए अपनी पहचान महत्वपूर्ण रही होगी। किन्हीं प्रयोजनों से वे इस क्षेत्र में एक ही समय उपस्थित रही होंगी। ऐसी स्थिति में पहचान चिन्हों के अंकन का सामुदायिक महत्व रहा होगा। क्या वे जनसंख्याऐं गोदना, शरीर रंगने जैसे तरीके भी इस्तेमाल करतीं थी जैसा कि किन्हीं जनजातियों में देखा जाता है चित्र में कहीं भी आगे स्पष्ट नहीं। लेकिन इस दिशा में प्रति परीक्षण उपयोगी हो सकता है।

अधिकांश चित्र लाल रंग के अनेक किस्मों तथा सफेद रंग के हैं। पीले रंग के चित्र शैलाश्रय क्र 23 एवं15 में है जबकि हरे रंग के चित्र सबसे निचली सतह से अस्पष्ट रूप से कई शैलाश्रयों में उपलब्ध है।

शैलाश्रयों से शिकार संबंधी जानकारीः

यदयपि दूसरे शैलाश्रयों में भी शिकार से संबंधित चित्र है, शैलाश्रय क्र 16 में अंकित चित्र अपनी सुस्पष्टता और हथियारों के प्रकार के लिए विशेष उल्लेखनीय एक संयोजन में 5 बारहसिंगों और दो वनभैंसों की आकृतियों के बीच एक मुखौटाधारी शिकारी चित्रित है जिसके एक हाथ में धनुष और दूसरे हाथ में तीर है जिनके फल सूक्ष्म पाषाण उपकरणों को फंसाकर बनाये गये प्रतीत होते हैं, षिकारी की दोनों हाथों में एक समान स्थिति पर आभूषण है। कम के नीचे लटकता कोई वस्त्र या आच्छादन है। आभूषणों की स्थिति व सजावट के साथ पशु ओं के बीच एकाकी मानव को देखकर लगता है कि उससे किसी विषिष्ट व्यक्ति या नायक का अभिप्राय रहा होगा। यह चित्र शिकार या पशु संपदा से संबंधित किसी ऐसे अनुष्ठान के अवसर पर चित्रित किया गया हो सकता है जिसमें नायक या समरूपी दैविक शक्ति का महत्व हो।

शैलाश्रय 18 में बडी संख्या मे पशुओं के अपेक्षाकृत बडे चित्र लगभग सारी छत पर अंकित हैं जिनमें से अधिकांष काली परत जम जाने के कारण धुंधले दिखाई देते हैं संख्या में एक ही जगह पशु अधिक होने के बावजूद पशु आकृतियां संबंध के लिए एक दूसरे से जुडी दिखाई नहीं दती। यहीं एक मानव आकृति को कंधे पर रखी लकडी अथवा कांवर में कुछ कंद टांगे हुए दर्शाया गया है। जिसका संबंध संग्रहण से है। पशुओं की उपस्थिति मात्र संग्रहण स्थल के पर्यावरण को दर्शाने के लिए है। इसी शैलाश्रय में दूसरी शैली और बाद के चाल्कोलिथिक एक संयोजन में दो मानव आकृतियों को अलग अलग स्थानों पर तीर से शिकार करते हुए दिखाया गया हैं जिन्हें मुखौटों सींगो वाले मानव के आधार पर एक अलग जनंसख्या या संस्कृति से संबंधित माना जा सकता है।

कर्मकाण्डः शैलाश्रय क्र 15 के एक स्थान पर अलगअलग संयोजन में एक ही विषय वस्तु की तीन बार आवृत्ति है। उनमें एक मानव आकृति खडी अवस्था में और उसकेा काटती दूसी आकृति जमीन पर पडी हुई अवस्था में दर्शायी गयी है। पास में एक अन्य मानव आकृति, अपेक्षाकृत ठिगनी, खडी अवस्था में मौजूद है। लगता है जैसे जीवित व्यक्ति खडा व मृत व्यक्ति का शरीर जमीन पर पडा हुआ हो। तीनों संयोजन एक जैसी शैली में है। चित्र का अभिप्राय मृत्यु अथवा मृतक से संबंधित कोई कर्मकाण्ड प्रतीत होता है।

शैलाश्रय क्र 12 के चित्र धातुयुगीन हैं। यह इस आधार पर सहजतः कहा जाता है कि दर्शित मानवों के हाथों में धातुफलक युक्त तीर हैं। संग्रहित वस्तुओं को लटकाकर एक साथ कहीं ले जाते हुए दर्शित किया गया है। पास में एक मानव आकृति को कुबडी गाय की पूंछ पकडे दिखाया गया है। विषय वस्तु के आधार पर चित्र को पशु पालक जनसंख्या से संबंधित माना जा सकता है जिसमें छल्लेदार आभूषण पहनते थे, सिर पर किसी तरह का मुकुट और किसी तरह के वस्त्र भी धारण करते थे।

चित्र का संबंध किसी वैदिक अवधारणा या उस पर आधारित कोई अनुष्ठानिक कर्मकांड से प्रतीत होता है। तत्संबंध में दो संभावनाऐं व्यक्त की जा सकती है। जैसे कि समूह के कोई महत्वपूर्ण गौरवशाली सदस्य के तीर्थ यात्रा पर निकलने, जिसके दौरान उसके तीर्थ जाकर वैतरणी पार करने का विचार हो। दूसरे मरोणोपरांत व्यक्ति की आत्म को वेतरणी पार कराने की सामुदायिक कोशिश हो। यह इस आधार पर कहा जाता है कि आगे चित्रित पुरूष को गौरवशाली प्रतिष्ठित छवि प्रस्तुत की गई हे पास की दूसरी आकृति में जैसे विचार में महसूस किया जा रहा है कि वह गाय की पूंछ का छोर पकडकर वैतरणी पार कर रहा हो। मृत्यु से संबंधित कर्यमें परंपरागत रूप से आज भी अवधारणा एवं कर्मकांड के रूप में यह व्यवहार प्रदर्षित है।

Rock Art Heritage – Open Air Exhibition

Widely available Rock Art, due to its aesthetic element, variety and ease, looks beautiful and attractive at the very first sight. From the point of view of relations, it is directly related to the past of every human being, even if people are unaware of it.

Most of the rock art sites are in remote and inaccessible areas. Although it has not been possible to fully understand the ancient rock art created even outside the purview of art, it is a widely accepted assumption that its meaning must have been very wide. Watching the Rock art gives pleasure as well as intellectual challenges.

The rock art available in the Indian territory has an unparalleled importance because it is still present in a unique and proud condition created by the continuity of cultural traditions in this region. Due to this, it (Rock Art) has got a material status of heritage in modern Indian culture.

Rock art is such a unique cultural heritage that is an integral part of the prehistoric story of the cultural evolution of mankind. Early rock art was created at a time when the world was not as divided in the complex political boundaries as today. Although there were natural barriers but there were no countries, states etc. Man lived the life of a hunter-gatherer, he did not try the possibilities of farming anywhere. At that time there were no villages, the populations were probably nomads and settlements where in an environment dominated by animals and full of vegetation. But at that time cultural diversity was dominant and rich.

The last ice age was at its end, snow was being removed from very cold places, and new vegetation was beginning to grow. In the Central India region, then certainly the temperature would have been a little lower than today and there would have been plenty of vegetation. Those animal species would also have lived in them, due to which we have become accustomed to their absence today due to their complete extinction from this area. Those animal species would also lived here of which we have gone accustom just due to their long absence.

The art created then is in some sense related to the entire humanity, the ownership of which has been established long after the respective cultures have disappeared. Such an art is becoming part of it as it is assimilated by today’s cultures, connecting different modern cultures and societies into a single thread on the basement of humanity. Rock art is its cultural heritage available to the entire humanity, which is to be handed over to the coming generations in an intact state as a succession.

Due to the unprecedented increase in human activities over the past few decades, the rock art heritage, which has been preserved for thousands of years, is suddenly coming in such a critical state of conservation that it can only be saved. The damage is mainly caused by ignorance and ignorant human behavior, in which an short sure solution is to deal further, is to return the respect to this heritage through communication of complete information. Since information gathering and documentation work on the subject of rock art is possible with the active cooperation of the general public on the basis of common sense and developed interest and knowledge from many perspectives, people in many countries have adopted it as an additional area of ​​interest. The challenge and joy inherent in exploring the unknown has been attracting people to rock art in India as well. The continuous growth of more clear information on rock art is being made possible due to the increasing interest of many scientific subjects in it.

Whatever may be the area of ​​personal interest of the general viewer, the beauty of rock art and the challenging questions available in its content presents to all, apart from some pleasure on the intellectual plane.

Anthropological importance of Rock Art:

Since anthropology studies mankind as a whole and study of human evolution, culture and society are its conventional disciplines, the availability of rock art is important to this subject. This ancient art is regarded by anthropologists as the material culture of ancient populations and the cultural messages they left behind. Their study not only add lifestyle mindset, customs, ethos and worldviews of that archaic populations, but also provides a much broader scientific basis for the folk societies and cultures of the modern era.

Rock art site in the museum complex

Rock art is an object of material culture, but it cannot be collected and kept in museums. Its contextual presence is anyway the best way from the point of view of the viewer. It is fortunate that rock shelters are present in the premises of this museum.

Rock shelters are available in four groups in the museum complex. There are 5 on Prempura hill, 18 in two groups located behind the regional college, 2 painted rock shelters near the drain nearby guest house located at eastern side. In the present phase of the exhibition, 11 rock shelters of a group located behind Regional College have been included. The paintings of these groups have their own mutual and different characteristics, however they are in some ways similar to, related to, other sites in the region.

Due to its proximity to the city, the continuous movement of people to this site in the last decades and the destruction of forests, the condition of conservation of the paintings seems to have deteriorated greatly. In many places, the pictures have reached a nearly erased state due to the effects of rain, sun and wind. The top surface of the rocks on which the painting was done is not in good condition. Due to this many images that would have been important in compositions are now only partially available. Like other places, paintings have been done on each other at this site too.

Presentation

Presentation in ‘Rock Art Heritage Exhibition’ organized by Indira Gandhi Rashtriya Manav Sangrahalaya has been done in two parts, first the introduction of rock art subject in the indoor gallery and the variety available in it is presented through samples pictures available in many places. In the second part, help has been provided to the viewer through exhibits to understand the paintings in many ways in the presentation of the original paintings present in the museum premises.

Uses of rock shelters:

The archaeological relationship of paintings is mainly to hunter-gatherer populations and animals associated with domestication or pastoral populations, which appear to belong to the Mesolithic and Chalcolithic periods respectively. Based on the subject matter of human figures, animals and the combinations reflecting their interrelationships, it can be presumed that rock shelters were used by different cultures at different times with different cultural meanings. In ancient times the user did not have to go far from this site.But it is not known from clear evidence that the rock shelters should have been a place of constant living. Presumably, some rock shelters would have been given priority for the purpose of ritualistic functions, this can certainly be said on the basis of the association of most of the paintings to a larger subject matter in each of these rock shelters. Within the broader themes such as group activity, religious rituals, etc., the short references are intertwined somewhere, but consisting of differences. On the other hand, in some rock shelters the paintings of animals figures, human are mostly solitary rather than organized in combinations. In such depictions, the intentions seem not to be collective, but to the individual.

Rock shelters have been related to such populations which used microliths. This is evident from the availability of such instruments from rock shelters. Populations using Palaeolithic tools may have been present in this site during much earlier times. Estimated on the basis of receipt of such equipment received from this surface, it indicates the continuity of human presence. The pictures at this place are very similar to the pictures of other places located nearby, due to which it seems that the population present here might be having movement.

The deposition of rock shelters is in two levels of land formation. Rock shelters are naturally formed in conglomerate or sandy rocks. There must have been a dense forest here and there must have been availability of wild animals in it. Animals like wild boar and still porcupine have been present till recent past. Certainly at the time the initial painting was composed, the weather would be quite different from today. Rhinocers is not found in this area nowadays, it must have been available around that time. This is shown by a picture of rock shelter number 17.

Ritual Significance:

Masked human figures and pictures of women engaged in different activities are available in shelter No. 22. These being marked in different styles, they can be considered to belong to different populations. Human figures in early paintings are made of lines. Male figures are made in lines with exaggerated lengths, but females in thickness are shown to be relatively stunted. In shelter No. 21, human figures are inscribed in a group connected to each other in a dance posture.

The pictures of animals in this rock shelter are lonely, no where in the state of hunting is visible. It seems as if the use of rock shelter was for such purpose and to convey the meaning associated with it, in which the position of women must have been secondary to men but functionally important to the group.

There are 75 such human figures in this rock shelter, which are depicted in different dynamic postures, although gender discrimination is not visible in it, however, it can be said that this rock shelter must have been related to some such collective activity in which the conditions of dance and frenzy would have been created. Due to the small size of human figures, it seems that the importance of the group as compared to the individual would have been more at that stage. It would be some ritual activity that had to do with the weather. In this rock shelter, a picture shows a peacock spreading its wings.As can be seen in the beginning of the rainy season, it is possible that the group activity is also related to some ritual of this season.

Due to the low ceiling, there is no such place in the rock shelter it would be more convenient to see the paintings while sitting or laying position. A big deer is depicted on the ceiling. Seeing the similar position of the paintings in some rock shelters, it can be wondered whether the pictures of lonely animals were painted in such a way that they were not directly in front of the rock shelter, for some purpose to hide them from sight. In this context, the discussion of the rainy season rituals of a tribe of Bastar is relevant here. This ritual is done to please the forest deities.A similar tradition is also possible among prehistoric populations.

The diversity of human figures depicted below the waist covering, masks, and headdresses suggests that these early paintings may have been important to the building populations. For some purpose they must have been present in this area at the same time. In such a situation, the marking of identification marks would have had community significance. Whether those populations also used methods like tattooing, body painting as seen in many tribes is not clear anywhere further in the picture. But counter test is useful in this direction.

Most of the pictures are in several shades of red and white. The yellow color images are in rock shelters no. 23 and 15, while the green ones are available in many rock shelters indistinctly from the lowest surface.

Hunting information from rock shelters:

Although other rock shelters also have images related to hunting, the painting in rock shelter number 16 is particularly notable for its sharpness and type of weapons, in a combination between the figures of 5 reindeer and two buffaloes depicting a masked hunter with a bow and a bow in one hand. In the other hand is an arrow whose arrow head appear to have been made by trapping micro-stone tools, the hunter has ornaments on the same position in both hands.Seeing a lonely man among the animals with ornaments and decorations, it seems that he must have meant to represent a particular person or hero. The image may have been depicted on the occasion of hunting or any ritual related to animal wealth in which the hero or analogous divine force is of significance.

In rock shelter 18, relatively large pictures of a large number of animals are inscribed almost all over the ceiling, most of which appear blurred due to the accumulation of black layer, despite the number of animals being more in one place, the animal figures appear attached to each other for relation. Here a human figure is depicted carrying some tubers in a wooden career placed on the shoulder related to storage. A second style and a later Chalcolithic composition in the same rock shelter depicted by two human figures hunting with arrows at different locations, which can be considered to belong to a different population or culture based on the masked horned human.

Ritual: There is a repetition of the same subject matter in three different composition at one place of shelter number 15. In which, a human figure is shown in a standing position and another figure intersecting it is shown lying on the ground. Nearby is another human figure, relatively stunted, in a standing position. It is as if the living person is standing and the dead person’s body is lying on the ground. All three composition are in the same style.

The paintings of shelter No. 12 are of metal age. It is intuitively said on the basis that the human beings depicted here have metal-headed arrows in their hands. Collected items are shown hanging and being carried away together. Nearby a human figure is shown holding the tail of a hunched cow. Depending on the subject, the picture can be thought of as belonging to a pastoral population that wore ringed ornaments, some kind of crown on the head and some kind of clothing.

The picture appears to be related to some Vedic concept or some ritualistic ritual based on it. Two possibilities can be expressed in this regard. For example, if an important proud member of the group is going on a pilgrimage, during which there is a thought of going to the shrine and crossing the Vaitarni. There should be a community effort to get the second posthumous person’s self crossed.It is said on this basis that the man depicted next is presented with a gloriously iconic image, in the second figure nearby, in the thought that he is grasping the end of a cow’s tail and crossing a styreni. Traditionally, this practice is displayed in the form of concept and ritual even today in the work related to death.